जानिए कैसे एंटीबॉडी परीक्षण हमें COVID-19 से लड़ने में मदद कर सकता है |



  • FDA ने COVID-19 के लिए पहले एंटीबॉडी परीक्षण को मंजूरी दी।
  • कई समूह रक्त परीक्षण पर भी काम कर रहे हैं, जो यह बताएंगे कि क्या किसी को एक बार COVID-19 था, और संभवत: क्या वे प्रतिरक्षा में थे।
  • इस प्रकार के परीक्षण अधिकारियों को यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि बीमारी के विकास के लिए कौन जोखिम में नहीं है।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने गुरुवार को COVID-19 के लिए पहले एंटीबॉडी परीक्षण को मंजूरी दे दी है।

अनुमोदन कई शैक्षणिक प्रयोगशालाओं के रूप में आता है और चिकित्सा कंपनियां उन लोगों की पहचान करने में मदद के लिए रक्त परीक्षण विकसित कर रही हैं, जिन्होंने कॉर्वावायरस का अनुबंध किया है, जो COVID-19 का कारण बनता है।

ये परीक्षण संभावित रूप से वायरस से प्रतिरक्षित लोगों की पहचान कर सकते हैं। इससे हेल्थकेयर वर्कर्स, फर्स्ट रिस्पॉन्डर्स और अन्य जरूरी वर्कर्स को काम करने का मौका नहीं मिलता।

"प्रतिरक्षा (Immunity)" परीक्षण क्या है?

दो मुख्य प्रकार के COVID-19 परीक्षण हैं।

पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षण नाक या गले पर वायरस की आनुवंशिक सामग्री (आरएनए) की उपस्थिति के लिए दिखता है। ये परीक्षण बता सकते हैं कि क्या किसी को सक्रिय संक्रमण है।

अन्य प्रकार है सीरोलॉजिकल परीक्षण। इस प्रकार का रक्त परीक्षण SARS-CoV-2 के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी की उपस्थिति के लिए दिखता है।

एंटीबॉडी शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और वायरस, बैक्टीरिया या अन्य रोगज़नक़ के लिए विशिष्ट होते हैं।

"यदि (COVID-19] एंटीबॉडीज मौजूद हैं जब आप [सीरोलॉजिकल] टेस्ट चलाते हैं, तो इसका मतलब है कि [एक व्यक्ति] को अतीत में संक्रमण था," Dr. Juan Dumois,  ने कहा, जॉनी हॉपकिंस ऑल चिल्ड्रन के एक बाल रोग संक्रामक रोग चिकित्सक अस्पताल, एक Newswise विशेषज्ञ पैनल में

इसके अलावा, "वे एंटीबॉडी किसी ऐसे व्यक्ति में मौजूद हो सकते हैं जो संक्रमित हो सकता है लेकिन कभी भी कोई लक्षण नहीं था," उन्होंने कहा।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, हालांकि, इन एंटीबॉडी को ठीक से नहीं बना सकते हैं।

संचरण के बाद, शरीर को एक वायरस के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करने में कई दिन लग सकते हैं। यह COVID-19 के साथ किसी के निदान के लिए वायरल आरएनए परीक्षणों की तुलना में सीरोलॉजिकल परीक्षणों को कम उपयोगी बनाता है।

लेकिन एंटीबॉडी शरीर में लंबे समय तक रह सकते हैं, जो उन्हें पहचानने के लिए आदर्श बनाता है कि क्या किसी ने एक बार वायरस को अनुबंधित किया था - भले ही वह सप्ताह पहले हो।

प्रतिरक्षा कब तक चलती है?

सीरोलॉजिकल परीक्षणों को "प्रतिरक्षा परीक्षण" कहा गया है, क्योंकि सिद्धांत रूप में, एक व्यक्ति जो सीओवीआईडी ​​-19 से बरामद किया गया है वह वायरस के लिए प्रतिरक्षा होगा।

ब्रिघम और महिला अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में हॉवर्ड ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट के अन्वेषक Stephen J. Elledge, ने कहा कि अगर कोई वायरस के एंटीबॉडी के लिए सकारात्मक परीक्षण करता है - और चल रहे संक्रमण के बीच में नहीं है - वे संभवतः वायरस को अनुबंधित करते हैं। पहले और सफलतापूर्वक इसका मुकाबला किया।

"उन परिस्थितियों में, उन्हें वायरस के इस वर्तमान संस्करण के लिए प्रतिरक्षा होना चाहिए," उन्होंने कहा।

हालाँकि, क्योंकि SARS-CoV-2 नया है, कई सवाल बने हुए हैं।

वह प्रतिरक्षा कब तक चलेगी? क्या जिन लोगों को हल्का या कोई लक्षण नहीं था, वही सुरक्षा प्राप्त करते हैं? क्या वायरस शरीर की प्रतिरक्षा को दूर करने के लिए उत्परिवर्तित करेगा?

शोधकर्ताओं ने कुछ जवाब खोजने शुरू कर दिए हैं, लेकिन कई महीनों या वर्षों के लिए ज्ञात नहीं हो सकते हैं।

एक छोटे से अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने मैकाक बंदरों को वायरस दिया और उन्हें ठीक होने की अनुमति दी। 28 दिनों के बाद, उन्होंने बंदरों को फिर से वायरस से अवगत कराया।

बंदर प्रतिरक्षात्मक थे। लेकिन क्योंकि यह एक अल्पकालिक अध्ययन है, इसलिए यह नहीं बताता है कि यह सुरक्षा कितने समय तक चलती है।


अन्य वैज्ञानिक उन लोगों को देख रहे हैं जो 2003 में सार्स से बरामद हुए थे। कोरोनोवायरस जो इस बीमारी का कारण बनता है, वह उसी के समान है जो सीओवीआईडी ​​-19 का कारण बनता है।

यदि उन लोगों के पास अभी भी SARS वायरस के एंटीबॉडी हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि लोग नए कोरोनोवायरस का जवाब कैसे देंगे।

"यह हमें इस बात का संकेत देगा कि वर्तमान वायरस के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया लंबे समय तक चल सकती है या शायद वर्षों के क्रम पर हो सकती है," सुमित चंदा, पीएचडी, एक निदेशक और सैनफोर्ड के प्रतिरक्षा और रोगजनन कार्यक्रम के प्रोफेसर ने कहा न्यूसमाइस पैनल में बर्नहम प्रीबिस मेडिकल डिस्कवरी इंस्टीट्यूट।

यह भी एक मौका है कि वायरस शरीर की सुरक्षा को बदल देगा और पार कर जाएगा। केवल समय बताएगा, लेकिन अभी तक वायरस धीरे-धीरे उत्परिवर्तित होता दिखाई देता है।

अभी, विशेषज्ञों को संदेह है कि सीओवीआईडी ​​-19 से उबरने वाले लोगों को कम से कम थोड़े समय के लिए वायरस से सुरक्षा मिलेगी।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शस डिसीज के निदेशक डॉ। एंथनी फौसी ने डॉक्टर माइक यूट्यूब को बताया कि उनके पास "कुछ हद तक टिकाऊ प्रतिरक्षा" है, संभवतः कुछ साल।

परीक्षण कब व्यापक रूप से उपलब्ध होगा?

एफडीए ने इस तरह के परीक्षणों के लिए फरवरी में अपने नियमों में ढील दी। लेकिन कंपनियों को अभी भी यह दिखाने की जरूरत है कि परीक्षण सटीक हैं।

1 अप्रैल को, एजेंसी ने सेललेक्स द्वारा संयुक्त राज्य में उपयोग के लिए पहले एंटीबॉडी परीक्षण को मंजूरी दी। यह रक्त की एक उंगली चुभन में एंटीबॉडीज की तलाश करता है। यह लगभग 15 मिनट में परिणाम देता है।

FierceBiotech ने बताया कि परीक्षण पर्चे द्वारा उपलब्ध होगा, हालांकि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि परीक्षणों को कितनी जल्दी रोल आउट किया जाएगा।

जैसा कि अन्य सीरोलॉजिकल परीक्षण विकसित किए जा रहे हैं, वायरस के लिए एंटीबॉडी होना प्रतिरक्षा की कोई गारंटी नहीं है।

इसके अतिरिक्त, कई समूह पहले से ही COVID-19 के लिए सीरोलॉजिकल परीक्षणों पर काम कर रहे हैं। माउंट सिनाई के आइकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने देश में पहली बार विकसित किया।

यूसीएसएफ के वैज्ञानिकों ने एक परीक्षण भी विकसित किया है और इस सप्ताह इसका उपयोग शुरू करने की उम्मीद है, हालांकि यह आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी सहित अन्य देश इन परीक्षणों को उन लोगों की अनुमति के रूप में देख रहे हैं जिनके पास प्रतिरक्षा में लॉकडाउन से बाहर आने की अनुमति है, जैसे "प्रतिरक्षा पासपोर्ट।"

किसी देश में सभी के लिए पर्याप्त परीक्षण उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। इसलिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पुलिस, पहले उत्तरदाता, और अन्य आवश्यक कार्यकर्ता संभवतः उनका उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति होंगे।

यह उन लोगों को अनुमति देगा जिनके पास वायरस से प्रतिरक्षा है, जो जल्द ही काम करने के लिए वापस आ जाएंगे।

जैसा कि अधिक परीक्षण उपलब्ध हैं, हालांकि, सीरोलॉजिकल परीक्षण अन्य लोगों के लिए एक तरीका हो सकता है - या यहां तक ​​कि देश के पूरे वर्गों के लिए - पहले लॉकडाउन से बाहर आने के लिए।

यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी से किए जाने की आवश्यकता होगी कि लोग सीओवीआईडी ​​-19 से पूरी तरह से ठीक हो गए थे और अब वायरस के कणों को बहा नहीं रहे थे।

एलेज एक वायरल आरएनए परीक्षण के साथ एंटीबॉडी परीक्षण के संयोजन की सिफारिश करता है, जो एक सक्रिय संक्रमण की तलाश करता है।

"यदि एक व्यक्ति] में कोई लक्षण नहीं है, तो उन्हें वायरस न्यूक्लिक एसिड के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए," एलेगे ने कहा। "यदि उनके पास कोई पता लगाने योग्य वायरस नहीं है, तो एक सप्ताह बाद उन्हें काम पर जाने की अनुमति दी जानी चाहिए।"

Comments