COVID-19 के प्रकोप के दौरान आपकी किराने का सामान साफ करने का तरीका |


  • COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस कुछ निश्चित सतहों पर 72 घंटे तक बना रह सकता है।
  • अपनी किराने का सामान संभालते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने से आपके जोखिम का जोखिम कम हो सकता है।
  • विशेषज्ञों का कहना है कि ये सरल उपाय आपको सुरक्षित रख सकते हैं।
नए कोरोनावायरस, SARS-CoV-2 में चिकित्सा देखभाल, व्यायाम करने, अपने कुत्ते को घुमाने या किराने का सामान खरीदने जैसी आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर कई लोग घर पर ही रहते हैं।

आप COVID-19 के संपर्क में आने के जोखिम को कम कर सकते हैं जब भी आप सामाजिक सावधानी बरतने और अपने हाथों को अच्छी तरह से और अक्सर धोने जैसी सावधानी बरतते हुए अपना घर छोड़ते हैं।

किराने का सामान के लिए खरीदारी, हालांकि, अतिरिक्त जोखिम वहन करती है।

न केवल आप अन्य लोगों के पास हैं, बल्कि आपके द्वारा खरीदे जा रहे कई उत्पाद शायद दूसरों द्वारा संभाले गए हैं - और संभवत: छींक या खांसी हुई है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सुपरमार्केट में यात्राएं छोड़ देनी चाहिए। यह वास्तव में हम में से अधिकांश के लिए एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है।

लेकिन आप अपने घर में अन्य लोगों और सतहों को वायरस फैलाने से बचने के लिए अपनी किराने का सामान संभालते समय थोड़ा अतिरिक्त ध्यान रख सकते हैं।

किराने का सामान कितना बड़ा जोखिम है?

Charlotte Baker, DrPH, MPH, वर्जीनिया के ब्लैक्सबर्ग में वर्जीनिया-वेटरनरी मेडिसिन के महाविद्यालय में महामारी विज्ञान के एक सहायक प्रोफेसर ने कहा कि सुपरमार्केट में आपका सबसे बड़ा जोखिम एक अन्य व्यक्ति के निकट संपर्क में आ रहा है जो बीमार है।

इसलिए हर समय अन्य लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहना महत्वपूर्ण है।

Baker ने कहा, "दूसरों से पूछने के लिए डरने की ज़रूरत नहीं है अगर वे लाइन में आपके बहुत करीब हैं,"। "या कुछ पलों के लिए कुछ पल रुकने का इंतजार करें अगर दूसरे को पहले से ही वह वस्तु चाहिए जो आप चाहते हैं।"

यह स्पष्ट नहीं है, हालांकि, COVID-19 का कारण बनने वाले वायरस को संचारित करने में भूमिका और खाद्य पैकेजिंग की कितनी भूमिका है।

फिर भी,  World Health Organization के सौजन्य से सूत्र का कहना है कि करीबी व्यक्ति-से-व्यक्ति के संपर्क के अलावा, लोग दूषित सतहों को छूकर और फिर उनकी आंखों, नाक या मुंह को छूकर वायरस उठा सकते हैं।

कुछ सतहें दूसरों की तुलना में बड़ा जोखिम पैदा कर सकती हैं।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि वायरस प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर 72 घंटे तक और कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक पता लगाने योग्य था।

बेकर ने कहा कि जब आप सुपरमार्केट में होते हैं, तो आपको "सभी सतहों को हर जगह मान लेना चाहिए कि कोई बीमार है या नहीं।"

इसमें उत्पादित और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

"केवल उन वस्तुओं को स्पर्श करें जिन्हें आप खरीदने का इरादा रखते हैं, कीटाणुनाशक पोंछे के साथ गाड़ी या टोकरी के हैंडल को मिटा दें, और जब आप काम कर रहे हों, तब अपने हाथों को धो लें या हाथ सेनिटाइज़र का उपयोग करें," उसने कहा।

बेकर ने कहा कि कई लोग कर्बसाइड पिक-अप या होम-डिलीवरी का उपयोग करके अपने संभावित जोखिम को कम कर रहे हैं। यहां तक कि स्थानीय खाद्य उत्पादक भी इन सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं।

"कुछ किसान बाज़ार ग्राहकों को खाद्य पदार्थों को रखने की अनुमति दे रहे हैं ताकि जब आप उन्हें लेने आएं तो वे पहले से ही पैक कर लें," उन्होंने कहा, "अन्य लोगों के पास रहने और उन वस्तुओं की मात्रा को कम करने की ज़रूरत है जिन्हें आप छू सकते हैं। । "


Comments