कोरोना वायरस से खुद की सुरक्षा एवं बचाव कैसे करें |

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस को एक महामारी घोषित किया है, और दुनिया भर में मामलों की संख्या में वृद्धि जारी है। ये बुनियादी कदम आपको बीमार होने या दूसरों को संक्रमित करने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अमेरिकन रेड क्रॉस कोरोनोवायरस रोग 2019 (COVID-19) महामारी की बारीकी से निगरानी करता है और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के नवीनतम मार्गदर्शन का पालन करता है।

हम समझते हैं कि यह एक तनावपूर्ण समय है और लोग जानना चाहते हैं कि वे अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अब क्या कर सकते हैं। नीचे कुछ रोजमर्रा के कदम दिए गए हैं जो कि अमेरिका में लोग अब ले सकते हैं। इसके अलावा, अपने समुदाय में क्या हो रहा है के बारे में सूचित रहें और हमेशा राज्य और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें।

आपको और दूसरों को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

घर पर रहना - यदि आप किसी गैर-जरूरी यात्रा से बच सकते हैं तो घर पर रहें। 10 से अधिक लोगों के सामाजिक समारोहों से बचें।

सामाजिक दूरी का अभ्यास करें - कम से कम 6 फीट - लगभग दो हाथ की लंबाई रखकर सामाजिक दूरी का अभ्यास करें - यदि आप सार्वजनिक रूप से बाहर जाना चाहते हैं तो दूसरों से दूर रहें। वीडियो और फोन कॉल, ग्रंथों और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रियजनों के साथ जुड़े रहें। जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें।

अपने हाथ अक्सर धोएं - कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं, विशेष रूप से सार्वजनिक स्थान पर रहने के बाद, या अपनी नाक बहने के बाद, खांसने या छींकने से। यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो कम से कम 60% अल्कोहल के साथ एक हाथ प्रक्षालक का उपयोग करें।

छूने से बचें - अपनी आँखों, नाक और मुँह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें।

घरेलू सतहों को साफ और कीटाणुरहित करना - दैनिक और उच्च स्पर्श सतहों को दैनिक रूप से साफ और कीटाणुरहित करें। हाई-टच सतहों में फोन, रिमोट कंट्रोल, काउंटरर्स, टेबलटॉप्स, डॉर्कबॉब्स, बाथरूम फिक्स्चर, शौचालय, कीबोर्ड, टैबलेट और बेडसाइड टेबल शामिल हैं। सीडीसी मार्गदर्शन का पालन करें।

अपनी खांसी और छींक को कवर करें - अपनी नाक और मुंह को ढंकने के लिए एक ऊतक का उपयोग करें, और उपयोग किए गए ऊतकों को एक कूड़ेदान में फेंक सकते हैं। यदि कोई ऊतक उपलब्ध नहीं है, तो आपकी कोहनी में खाँसी या छींक आती है - आपके हाथों से नहीं। अपने हाथ तुरंत धो लें।

ज्यादा जोखिम पर कौन है?

सीडीसी के अनुसार, प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि कुछ लोगों को COVID-19 से बहुत अधिक बीमार होने का खतरा है। इसमें पुराने वयस्क और किसी भी उम्र के लोग शामिल हैं:

  • गंभीर अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हैं, जैसे हृदय, फेफड़े या जिगर की बीमारी; मधुमेह; गंभीर अस्थमा के लिए मध्यम; गंभीर मोटापा; और गुर्दे की विफलता।
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, जिनमें कैंसर का इलाज चल रहा है।
जो लोग गर्भवती हैं उन पर भी नजर रखी जानी चाहिए क्योंकि वे गंभीर वायरल बीमारी के जोखिम में हैं; हालाँकि, आज तक COVID-19 के डेटा में जोखिम नहीं बढ़ा है।


यदि आप COVID-19 से गंभीर बीमारी के लिए अधिक जोखिम में हैं, तो बीमार होने से बचने के लिए कार्रवाई करना आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • घर पर रहें, दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचें और उपरोक्त अन्य चरणों का पालन करें।
  • यदि आपको कोई चिंता है या अगर आपको लंबे समय तक घर पर रहने की आवश्यकता है, तो अतिरिक्त आवश्यक दवाएं प्राप्त करने के बारे में पूछने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को कॉल करें।
  • यदि आप अधिक जोखिम में हैं, तो जैसे ही COVID-19 लक्षण शुरू होते हैं, मेडिकल प्रोफेशनल को बुलाएं।

यदि आप बीमार हैं

सीडीसी के अनुसार, COVID-19 लक्षणों में बुखार, सांस की तकलीफ और एक खांसी शामिल हैं। अपने लक्षणों पर नज़र रखें, जो कि एक्सपोज़र के दो से 14 दिन बाद दिखाई दे सकते हैं, और यदि आपके लक्षण बिगड़ते हैं, जैसे सांस लेने में कठिनाई हो, तो चिकित्सा पर ध्यान दें।

हल्की बीमारी

ज्यादातर लोगों को हल्की बीमारी होती है और वे घर पर ही ठीक हो पाते हैं। अगर आपको लगता है कि आप बीमार हैं:
  • घर पर रहें और अपने चिकित्सक को चिकित्सीय सलाह के लिए कॉल करें यदि आपको लगता है कि आपको सीओवीआईडी ​​-19 से अवगत कराया गया है और लक्षण विकसित हो रहे हैं। बड़े वयस्क और गंभीर अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों वाले किसी भी उम्र के लोगों को लक्षण शुरू होते ही स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को फोन करना चाहिए।
  • अपने घर के अन्य लोगों से खुद को अलग करें। अपने दम पर, अपने बीमार कमरे और नामित बाथरूम में पूरे दिन में सभी सतहों को दैनिक और उच्च-स्पर्श सतहों को साफ और कीटाणुरहित करें। एक स्वस्थ घर के सदस्य को घर के अन्य हिस्सों में सतहों के लिए भी ऐसा ही करना चाहिए।
  • यदि आप अन्य लोगों के आसपास हैं (जैसे, एक कमरा या वाहन साझा करना) और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले एक फेसमास्क पहनें।

आपातकालीन चेतावनी संकेत

यदि आपके लक्षण गंभीर हो जाते हैं, तो तुरंत चिकित्सा प्राप्त करने के लिए कॉल करें। चेतावनी के संकेतों में शामिल हैं:
  • साँस लेने में कठिनाई
  • छाती में लगातार दर्द या दबाव
  • नया भ्रम या आक्रोश असमर्थता
  • नीले होंठ या चेहरा
इस सूची सब समावेशी नहीं है। किसी भी अन्य लक्षणों के लिए अपने चिकित्सा प्रदाता से परामर्श करें जो गंभीर या संबंधित हैं। अधिक जानकारी के लिए सीडीसी मार्गदर्शन की समीक्षा करें।

Comments